Bitcoin Mining के लिए GPU का उपयोग क्यों किया जाता है?

GPU For Bitcoin Mining: क्रिप्टोक्यूरेंसी निष्कर्षण आज एक प्रसिद्ध शब्द है। हालांकि, लोग अक्सर क्रिप्टोक्यूरेंसी निकालने के लिए उपयोग की जाने वाली सटीक प्रक्रिया या उपकरण नहीं करते हैं। ऑपरेशन ब्लॉकचेन लेनदेन या हैश ब्लॉकों की जाँच करने की प्रक्रिया है। मेरे लिए, आपको ASIC गणना शक्ति के रूप में CPU, GPU की आवश्यकता है। ग्राफिक प्रोसेसिंग यूनिट (GPU) का उपयोग कई वर्षों से किया गया है।

आपको अपने आप से पूछना होगा कि खनन के लिए GPU का उपयोग क्यों करें? अब सरल उत्तर यह है कि वे अपने संगत सीपीयू और एएसआईसी से अधिक प्रभावी हैं। हालांकि, क्रिप्टोकरेंसी के शोषण में GPU का उपयोग करने की आवश्यकता को समझने के लिए, हमें अन्य कारकों की पहचान करनी चाहिए।

GPU For Bitcoin Mining
GPU For Bitcoin Mining

बिटकॉइन निकालने के लिए कितना डेटा उपयोग किया जाता है

बिटकॉइन प्रोटोकॉल इंगित करता है कि केवल 21 मिलियन बिटकॉइन दोनों उपलब्ध हैं। सोने की तरह, बिटकॉइन नाबालिग कई बिटकॉइन प्राप्त करने के लिए एक साथ काम करते हैं। खान इस तरह के नोड का उपयोग करता है। यह एक शक्तिशाली कंप्यूटर है जो बिटकॉइन नेटवर्क को बिटकॉइन सॉफ्टवेयर के उपयोग पर रखता है।

नोड चलाने के लिए, मुफ्त बिटकॉइन सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें और विशिष्ट दरवाजा खुला छोड़ दें। एक नकारात्मक पक्ष यह है कि यह बहुत अधिक ऊर्जा और भंडारण स्थान का उपभोग करता है। जून 2019 के अंत में, बिटकॉइन ब्लॉकचेन का आकार लगभग 226.6 गीगाबाइट तक पहुंच गया। ब्लॉक मेमोरी द्वारा खपत 3 टेराओटेट्स के समुद्र तट में है और अंतरिक्ष की एक बड़ी खपत है। प्रत्येक नोड नेटवर्क पर बिटकॉइन लेनदेन को बढ़ावा देता है। ये खनन नोड्स एक जटिल गणितीय पहेली को हल करते हैं।

इसका मतलब यह है कि प्रत्येक पहेली को हैश फ़ंक्शन द्वारा बनाई गई यादृच्छिक भविष्यवाणियों द्वारा हल किया जा सकता है। परिणाम प्राप्त करने वाले पहले नाबालिगों की घोषणा की जाएगी और अन्य सभी नाबालिग अगले ब्लॉक पर काम करना शुरू कर देंगे। नाबालिगों को वर्तमान में ब्लॉक को भरने के लिए कीमत के रूप में 12.5 बीटीसी प्राप्त होता है। यदि ये कार्य नाबालिगों द्वारा किए जाते हैं, तो खनन के लिए GPU का उपयोग क्यों करें?


Read Also:


एक जीपीयू क्या है?

ग्राफिक प्रोसेसिंग यूनिट (GPU) ऐसे कार्ड हैं जो मूल रूप से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर छवियों को बनाने और गति देने के लिए डिज़ाइन किए गए थे। जीपीयू आमतौर पर गेम उद्योग के लिए निर्मित होते हैं। कंप्यूटर चिप्स के बजाय, जीपीयू भी केवल छवियों को प्रदर्शित करने के लिए तेजी से गणितीय गणना करते हैं। हालांकि, क्रिप्टोकरेंसी के शोषण के आगमन ने निर्माताओं को नाबालिगों के अनुसार अपने डिजाइन को बदलने की अनुमति दी। GPU बाजार की कुछ बड़ी कंपनियों में AMD, ARM, INTEL और NVIDIA शामिल हैं।

क्रिप्टोक्यूरेंसी माइनिंग में GPU गतिविधि

जब क्रिप्टोक्यूरेंसी निष्कर्षण 2009 में शुरू हुआ, तो खनन प्रोसेसर केंद्रीय प्रसंस्करण इकाइयां (सीपीयू) था। हालांकि, इसकी सीमाएँ हैं और GPU के आधार पर खनन पेश किया गया है। प्रति घंटे एक विशिष्ट GPU 3200 32 -बिट निर्देशों की उपचार की गति का उत्पादन कर सकता है। कंप्यूटिंग शक्ति की तुलना में, सीपीयू की गति 8,000 गुना है।

इसी तरह, जीपीयू बड़ी संख्या में अंकगणितीय तर्क (एल्यूमीनियम) से लैस हैं। ये इकाइयां गणितीय गणना की गणना के लिए जिम्मेदार हैं। GPU ALU के लिए अधिक गणना कर सकता है, जो उन्हें खनन के दौरान बेहतर काम करने की अनुमति देता है।

GPU कई कार्य कर सकता है, यही वजह है कि नाबालिग उन्हें चाहते हैं। जीपीयू का उपयोग चेन में विभिन्न एल्गोरिदम के साथ खनन के लिए किया जा सकता है। आप अपने GPU को तुरंत बेच सकते हैं क्योंकि इसका उपयोग खनन के अलावा अन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। खनन के लिए, नाबालिगों को एक इकाई के बजाय खनन उपकरण के लिए कई जीपीयू स्थापित करना होगा।

नाबालिगों को इन जीपीयू में मौजूदा बुनियादी ढांचे को भी एकीकृत करना होगा, जैसे कि कंप्यूटर, क्योंकि वे एक विज्ञापन के रूप में कार्य करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। आपको GPU के रूप में ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त SSD और RAM की भी आवश्यकता है। एक खदान के लिए एक GPU प्लेटफॉर्म स्थापित करने के लिए, इसे कई GPU को एक प्रोसेसर के साथ जोड़ना होगा, विशेष रूप से समग्र प्रसंस्करण क्षमता को बढ़ाने के लिए बनाया गया है।

माइनर अपने GPU को एकीकृत ग्राफिक्स कार्ड के बिना CPU मदरबोर्ड से जोड़ता है। जैसा कि हमने पहले कहा था, माइनिन को एक राम, एक एसएसडी और पर्याप्त संबद्ध तारों की आवश्यकता होती है। उन्हें अपने प्लेटफार्मों को बनाने के लिए एक समर्थन संरचना और एक शीतलन प्रणाली की भी आवश्यकता थी।

अधिकांश नाबालिग अपने स्वयं के प्लेटफ़ॉर्म बनाते हैं, इसलिए आपको तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता होती है। हालांकि, खदान YouTube पर एक ट्यूटोरियल देख सकती है या एक पूर्व-निर्मित डिवाइस जैसे कि पंडामिन B5 प्लस का ऑर्डर कर सकती है।

Bitcoin Mining में जीपीयू सीपीयू से बेहतर क्यों है?

GPU आगमन से पहले, CPU एल्गोरिथ्म का उपयोग बिटकॉइन की गणना के लिए किया गया था। हालांकि, जीपीयू समान उपचार वास्तुकला के कारण सीपीयू की तुलना में तेज छवियां प्रस्तुत करता है। यह GPU को एक साथ कई गणना करने की अनुमति देता है। दूसरी ओर, सीपीयू में यह क्षमता नहीं है। आप मल्टी-कोर प्रोसेसर के साथ एक समान गणना शक्ति प्राप्त कर सकते हैं। ये प्रोसेसर एक ही चिप में एक से अधिक सीपीयू को मिलाकर एक साथ गणना कर सकते हैं।

प्रत्येक कंप्यूटर में एक CPU होता है जो GPU की तुलना में तेजी से गणना कर सकता है। सीपीयू को कंप्यूटर के बुनियादी कार्यों और संचालन का प्रबंधन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मूल रूप से, सीपीयू को कार्यात्मक समानता के लिए डिज़ाइन किया गया है। दूसरी ओर, GPU को डेटा समानता के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सीपीयू में बहुत कम अंकगणितीय तर्क हैं, इसलिए जब कार्य करना आवश्यक होता है, तो प्रदर्शन धीमा होता है। हालांकि, आप हमेशा मेरे टुकड़े खरीद सकते हैं जैसे कि सिक्के, नेक्सस, ज़ासश। दूसरी ओर, जीपीयू का उपयोग एथ्रियम, बिटकॉइन गोल्ड जैसे सिक्कों को कम करने के लिए किया जा सकता है।

ASIC को GPU के संचालन और प्रोसेसर के संचालन के संबंध में पसंद किया जाता है। उनकी सामग्री निष्कर्षण एक बहुत ही जटिल एल्गोरिथ्म को हल करता है। दूसरी ओर, GPU और CPU खनन MARDWARE ग्राफिक्स प्रोसेसर के आधार पर एल्गोरिदम और एल्गोरिदम को डिकोड करता है। हालांकि, जीपीयू खनन उपकरणों का आकर्षण यह है कि यह सीपीयू की तुलना में बहुत तेजी से और एएसआईसी की तुलना में कम -पावर की लागत प्रदान करता है।

GPU खनन कितना पैसा कमाता है?

NiceHash.com पर GPU ऑपरेटिंग प्लेटफार्मों का उपयोग करके लाभों की गणना करना आसान है। एक और दैनिक आय जिसे एक और GPU खनन स्थापना के साथ जीतना चाहिए। जीपीयू बिक्री / दिन

  • AMD Radeon VII 0.00013100 BTC (1.35 USD)
  • एनवीडिया टाइटन वी 0.00011600 बीटीसी (1.20 यूएसडी)
  • NVIDIA RTX 2080 Ti 0.00010400 BTC (1.07 USD)
  • AMD RX 5700 XT 8GB 0.00007800 BTC (0.80 USD)
  • एनवीडिया आरटीएक्स 2080 0.00007700 बीटीसी ($ 0.79)

दूसरी ओर, AMD CPU Ryzen 7 3700X पर CPU निष्कर्षण के लिए अधिकतम दैनिक आय $ 0.37 है। यह दिखाता है कि हम CPU माइनिंग की तुलना में GPU माइनिंग से कितना कमाते हैं।

GPU खनन के लाभ

  • जटिल गणनाओं में GPU बहुत कुशल होते हैं।
  • आप उन्हें अभी प्राप्त कर सकते हैं।
  • उन्हें अपग्रेड किया जा सकता है। मानक हार्डवेयर।
  • उनका ध्यान देने योग्य मूल्य है।

GPU खनन की कमी

  • उच्च ऊर्जा खपत।
  • वे ASIC की तरह प्रभावी नहीं हैं।
  • एएसआईसी की तुलना में, समग्र दक्षता के मामले में जीपीयू कम शक्तिशाली हैं।
  • आपको एक बड़ी खनन सुविधा की आवश्यकता हो सकती है। वे कुछ सिक्कों के खनन तक ही सीमित थ

निष्कर्ष

कई हिस्से हमेशा संचालित करने के लिए एक सबूत का उपयोग करते हैं, और जीपीयू अभी भी इन भागों को कमजोर करने के लिए आवश्यक है। हालांकि, GPU की तुलना में, ASICs भागों को निकालने के लिए एक अधिक प्रभावी तरीका है क्योंकि यह तेज है। हालांकि, एएसआईसी बहुत महंगा है और उच्च रखरखाव की आवश्यकता है। इसके अलावा, GPU आपको एक उत्कृष्ट आदर्श खनन लचीलापन प्रदान करता है। तो खनन के लिए GPU का उपयोग क्यों करें? दूसरे शब्दों में, वे प्रोसेसर की तुलना में अधिक प्रभावी हैं और ASIC की तुलना में अधिक लाभदायक हैं।

GPU For Bitcoin Mining | GPU For Bitcoin Mining | GPU For Bitcoin Mining | GPU For Bitcoin Mining | GPU For Bitcoin Mining | GPU For Bitcoin Mining | GPU For Bitcoin Mining

error: Content is protected !!