Initial Coin Offering क्या हैं और वे कैसे काम करते हैं?

What is Initial Coin Offering: सिक्कों (ICO) का प्रारंभिक प्रस्ताव क्रिप्टोग्राफिक शुरुआती कंपनियों के लिए धन एकत्र करने के लिए डिज़ाइन किए गए भागों का पहला प्रारंभिक प्रस्ताव है। यह जनता के लिए एक प्रस्ताव की तरह है। हालांकि, क्रिप्टोक्यूरेंसी के साथ, अलग -अलग नियम और मोड़ हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए। हॉप जंप मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह बड़ा बदलने लगता है।

ICO का वर्णन करने का सबसे सरल तरीका यह है कि यह एक कंपनी के लिए प्रमुख निवेशकों को आकर्षित करके धन एकत्र करने का एक तरीका है जो संभावित रूप से पहले बड़े क्रिप्टोक्यूरेंसी में समाप्त करना चाहता है जो बड़ी मात्रा में आय उत्पन्न करता है। कंपनी आम तौर पर एथेरियम या बिटकॉइन के लिए अपना क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज बनाकर ऐसा करती है। वास्तव में, दर्जनों ICO लगातार काम करते हैं। यह बहुत भारी हो सकता है।

What is Initial Coin Offering
What is Initial Coin Offering

यहां तक ​​कि दूसरा सबसे बड़ा क्रिप्टोक्यूरेंसी, एथेरियम, 2014 की शुरुआत में एक ICO था। वे बिटकॉइन में $ 18 मिलियन से अधिक कमा सकते थे, प्रत्येक ईथर (उनके अद्वितीय चिप्स) के लिए लगभग $ 40। एक विशाल शिखर सम्मेलन के बाद, एथेरियम अब दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा क्रिप्टोक्यूरेंसी है। यह देखने के लिए एक सभ्य राशि है कि उसने कहां से शुरुआत की।

अन्य ICO ने कुछ ही घंटों में $ 150 मिलियन प्राप्त किए हैं, केवल 2017 में लगभग 2.5 बिलियन डॉलर कमाए हैं। 2016 के बाद से प्रत्येक सप्ताह बेची गई ICO की कुल संख्या दोगुनी हो गई है। यह संख्या बड़ी संख्या में बढ़ जाती है।

आईसीओ का इतिहास क्या है?

उन्हें शुरू में एक विकेंद्रीकृत बाजार का आनंद लेने के लिए डिज़ाइन किया गया था। पूंजी बाजार के विकेंद्रीकरण का प्रबंधन। कई लोगों का तर्क है कि ICO वैश्विक बाजारों में एक लंबा भविष्य है। स्टार्टअप में रुचि बढ़ जाती है। वे ब्लॉकचेन और वर्चुअल टोकन का उपयोग करके लाखों डॉलर कमाते हैं, जो वे आज करते हैं।

वे क्राउडफंडिंग के रूप में निर्मित होते हैं, जो निवेशकों के एक बड़े समूह तक पहुंचने में सक्षम हैं। हालांकि, ICO के मामले में अभी भी एकरूपता की गंभीर आवश्यकता है। एनीमैटिक ने कई नकारात्मक आईसीओ धारणाओं को जन्म दिया है। कुछ ICO अतीत में मौजूद रहे हैं कि वे घोटाले थे जिन्होंने लोगों का अपहरण कर लिया है। उनके पास नकारात्मक कलंक क्यों है?

बहुत से लोग ICO को नकारात्मक रूप से देख रहे हैं क्योंकि वे हमेशा प्रमुख प्रचार पर बने होते हैं। कभी -कभी यह पूरी तरह से धोखाधड़ी होती है और अनुभवहीन अप्रत्याशित निवेशकों को पकड़ लिया जाता है। उन्होंने कई परियोजनाओं के लिए एक अच्छा काम किया है, लेकिन समान संख्या में परियोजनाएं ढह गईं और जल गईं, जिससे निवेशकों को गुस्सा आता है और वे अपनी जेब खो देते हैं।

हाल ही में, एथरिया के सह-संस्थापक, चार्ल्स होस्किन ने समझाया कि वह बम की तरह गायब होने के लिए एक समय का इंतजार कर रहा था। यह वित्तीय दिग्गज ब्लूमबर्ग के साथ एक साक्षात्कार के दौरान हुआ। मूल रूप से, कई टोकन जारी किए जाते हैं जब वे मौजूदा ब्लॉकचेन का उपयोग करते हैं जो वे बेचने की कोशिश कर रहे हैं।

समस्या यह है कि लोग पैसे पर तेज हैं। वे आकर्षक, तेज और आसान दिखते हैं। लेकिन अनुभवहीन लोगों के लिए यह बहुत आसान है कि वे बहुत पैसा जल्दी से प्राप्त करें। ICOs बैंकों और वित्तीय संस्थानों या पूंजी-उद्यम निवेशकों के बजाय व्यक्तिगत निवेशकों को काम पर रखने के लिए नियमों से बचने के लिए जल्दी से धन इकट्ठा करने की कोशिश कर रहे हैं, जैसा कि कंपनियां आमतौर पर करती हैं।

यह एक छाया की तरह दिखता है, लेकिन क्योंकि यह सही है। नतीजतन, सरकारों और शेयर बाजार आयोगों ने लड़ा। मुख्य विवादों में से एक यह है कि लोगों को नकद समस्याएं होती हैं जो अतीत में हुई हैं। विवाद अक्सर लेनदेन की कठिनाई के इर्द -गिर्द घूमता है जो अक्सर होता है।

Read Also:

आईसीओ के क्या लाभ हैं?

ICO के महान लाभों में से एक यह है कि कंपनियों को त्वरित शुरुआत के लिए पूंजी जुटाने की संभावना है। और जो लोग एक ही समय में निवेश करते हैं, उनमें कई तेज पैदावार प्राप्त करने की संभावना होती है। उदाहरण के लिए, बैंकर ने $ 153 मिलियन का क्राउडफंड बनाया, जो कई उपायों के साथ एक विवादास्पद कदम था। कंपनी ने 390,000 से अधिक ईथर प्रदान किए, जिससे यह उस समय बाजार के लिए एक रिकॉर्ड बन गया। ICO का एक और लाभ यह है कि कई ICO हैं जो अद्वितीय हैं और जो बाजार में बहुत कुछ लाते हैं।

उदाहरण के लिए – Etreum, Ripple, Litecoin सभी ICOS के रूप में शुरू हुए हैं। और ये कंपनियां क्रिप्टोकरेंसी के अंतरिक्ष में बहुत प्रगति करती हैं ICO के महान लाभों में से एक, विशेष रूप से उनके पीछे की कंपनियां, यह है कि वे अक्सर बिटकॉइन और इसके उपयोगकर्ताओं की चापलूसी करते हैं। रियल स्टार्टअप्स शायद ही कभी बिटकॉइन को एक प्रतियोगिता के रूप में देखते हैं, लेकिन इसे पूरे दादा पर विचार करें और इसके विकास के लिए एक और मंच बनाने की कोशिश करें।

ICO का भविष्य क्या है?

ICO जल्द ही कहीं नहीं जाते हैं, भले ही चीन उन्हें मना कर दे। समय हमें बताएगा कि क्या अन्य प्रमुख सरकारें और वित्तीय संस्थान भी ऐसा ही करेंगे। वे वर्तमान में अधिकांश देशों में उपलब्ध हैं, हालांकि कुछ देशों में कुछ ICO की अनुमति नहीं है। उदाहरण के लिए, सिंगापुर के कई नियम हैं, जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका।

अब तक का सबसे सफल ICO कौन सा है?

सबसे बड़े ICO इस प्रकार हैं?

  • Filecoin – कंपनी ने 250 मिलियन डॉलर से अधिक जुटाए हैं और अभी भी मजबूत है। Tezos – 2017 में कंपनी द्वारा अनुमानित 232 मिलियन डॉलर जुटाए गए थे। सिर्फ दो सप्ताह के लिए।
  • Bancor – हमने उनसे बात की, उनके ICO के दौरान कम समय में $150 मिलियन से अधिक की कमाई की। और यह उस समय की सबसे बड़ी ICO परियोजना थी। हालाँकि, यह सबसे विवादास्पद ICO में से एक है। स्थिति – आईसीओ की बात करें तो एक और बड़ी हिट, यह स्टार्टअप फंड के माध्यम से $ 108 उत्पन्न करने में सक्षम थाआईसीओ जी। आधिकारिक तिथि 20 जून, 2017 है।
  • ईओएस – केमैन आइलैंड्स, ब्लॉकचैन कंपनी को छोड़कर। EOS जुलाई 2017 में अपने ICO के दौरान $185 मिलियन तक जुटाने में सक्षम था।

ICO कई बदलावों से गुजरता है, और सूखा उन्हें विनियमित करना शुरू कर देगा और यदि आवश्यक हो तो इसके अधिकार का प्रयोग करेगा। नियम उद्योग के लिए हानिकारक हो सकते हैं, लेकिन भविष्य को यथासंभव शानदार बनाने के लिए कई परियोजनाओं को एक घातीय दर पर लागू किया जाता है।

error: Content is protected !!